WordPress AMP & Submit to Google : Complete Guide in Hindi

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Google WordPress AMP Setup Hindi: क्या आप अपने WordPress site को AMP में setup करना चाहते हो ? Accelerated Mobile Pages यह सबसे उत्तम रास्ता है मोबाईल pages के speed बढ़ाने का । यह तो आप जानते ही है कि यदि Mobile pages जल्दी से open हो जाये तो हमारे users के लिये काफी अच्छा experience होगा । इसलिये गुगल ने 24 Feb 2016 को AMP Project की शुरुआत की । यह open source project है ।

wordpress amp to google index submit comlete guide

AMP (Accelerated Mobile Pages) क्या है?

वैसे तो आपको नाम पर से ही पता चल जाना चाहिये की AMP क्या है । यह एक Open source project है, जिसे गुगल ने mobile pages को fast load होने के लिये बनाया है । आपने कई बार अपनी साईट को google weblight के अंतर्गत mobile में खुलते देखा होगा, वह गुगल की सबसे पहेली पहल थी, Mobile Pages को Fast Open कराने की । हमारी google weblight के referral में तब खुलती है जब user का internet connection slow हो । किंतु इसमें एक समस्या वाली बात है, क्योंकि इसमें बहोत से CSS और JS block हो जाते है, इस कारणवस site का look और user experience बिगड़ जाता है ।

इसी कारणवस गुगल ने AMP परियोजना की शुरुआत की और 24 फरवरी 2016 को उसे launch किया । Google AMP करने से आपकी साईट को internet connection की speed से कोई लेना देना नहीं होता, अर्थात् internet connection slow होने के बावजूद site पलक जपकते ही खुल जायेगी । बहोत सी News sites ने AMP version कर लिया है । और एक खास बात यह है कि गुगल AMP pages को एक अलग स्थान भी देता है, आप देख सकते है कि search result में “AMP” लिखा हुआ भी आता है । किंतु search ranking में कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता ।

यदि आपकी आपको अपनी Site को AMP में convert करना हो तो आपके पास AMP के new tag का अनुभव करना होगा, सिखना होगा । किंतु यदि आप WordPress use कर रहे हो तो आपके लिये यह बिलकुल ही easy हो जायेगा ।

AMP को WordPress Site में कैसे Setup करें?

यह बात तो आप जानते ही हो कि, WordPress में आपको किसी भी चीज का solution जल्दी ही मिल जाता है । जैसे ही कुछ नया आता है तो wordpress developers और उनसे जुड़े contributers लग जाते है उसे बनाने के लिये । WordPress Features और अन्य नजरीये से देखा जाये तो #1 है ।

अपनी WordPress Site को AMP करने के लिये आपको सिर्फ 2 ही प्रकार के plugin को Install करना होगा । (1) AMP (2) Ahmed Kaludi और Mohammed Kaludi द्वारा बनाये गये AMP को Configure करने के लिये “AMP for WP Accelerated Mobile Pages” जिससे आप Ads, SEO, और Design जैसे बहोत से Features का उपयोग कर सको । चलिये देखते है कि, कैसे Step by Step WordPress Site को AMP बनाये ?

Only 3 Step से आपकी WordPress Site बने AMP:

  1. AMP Search करके official AMP WordPress Plugin काे Install कीजिए । आप इसकी Rating देखकर सोचोंगे कि यह plugin तो बेकार है । किंतु ऐसा नहीं है । शुरुआत में जब यह plugin आया था तो हो सकता है AMP कि design (Look) देखने के बाद इसको install करने वाले users को पसंद न आया हो, एवं इसे configure करने का कोई रास्ता भी नही था । इसलिये इसे बहोत कम ratings मिले है । परंतु आप निःसंकोच होकर इसे install कीजिए । क्योंकि यह WordPress Site को AMP convert करने का Base है ।
  2. Congratulation ! सिर्फ एक ही Step में आपने अपनी Site को AMP बना दिया है । आप यह अपने post के URl के पीछे /AMP लगा कर जाँच सकते है । किंतु यह theme आपको ज्यादा पसंद नहीं आयेगी, एवं इस theme या plugin में आपको Related post, Adsense Ads, SEO वगेरह का उपयोग करने का option नहीं दिखेगा, क्योंकि यह एक basic plugin है ।
  3. इसलिये आपको अधिक Features और इसे configuration करने के लिये “AMP for WP Accelerated Mobile Pages” Plugin Install कीजिए । यह AMP को configure करने का plugin है । जिसमें आप बहोत से Features का इस्तेमाल कर सकोंगे ।

AMP for WP को आपको अपने जरूरत के हिसाब से configure करें । किंतु यदि आपको इसमें परेशानी हो रही हो तो चलिये इसे Configuration कैसे करते है यह भी देख लेते है ।

Best Configurtion “AMP for WP Accelerated Mobile Pages” WordPress Plugin:

#1 General Option :

WP AMP Configuration General Setting

(1) अपना LOGO upload करें । Logo की size 190x36px होनी चाहिए ।

(2) यदि आप LOGO की Size कुछ अन्य चाहते हो तो तो ON करें अन्यथा OFF ही रहने दीजिए ।

(3) Custom AMP front Page Off रखिये ।

(4) Pages Post को AMP version में convert करने हेतु  यह Option on करें ।

#2 Analytics:

WP AMP Configuration google analytics 2

(5) यहाँ अपना Google Analytics ID Example के अनुसार भरीये ।

#3 Design:

wordpress AMP design setting

(6) इस पर Click करने से आप Design mode में पहुँच जाओंगे, यहाँ  थोडा-सा design में परिवर्तन कर सकते है । जैसे की आपको Title के नीचे Social चाहिये या category tag display करवाना है, या नहीं ऐसे अन्य option वहाँ मौजूद है ।

(7) अब तक WP for AMP plugin में total 3 theme आ चुकी है । यह plugin update होते जा रहा है । आपको यहाँ जो theme/design पसंद आये वह तीनों में से पसंद करें ।

#4 SEO:

WP AMP SEO Setting

(8) यह plugin Populer plugin Yoast SEO को support करता है । यदि आप Yoast SEO plugin इस्तेमाल कर रहे हो तो यह दोनो ही ओप्शन को ओन करें ।

#5 Menu:

AMP Top Menus Setup

(9) यहाँ क्लिक करने से Menus का पेज open होगा ।

AMP Top WordPress Menus Setup

(10) यहाँ आप top navigation में जो menu रखना चाहते है, उसे select करें ।

(11) Save Changes दीजिए ।

#6 Advertisement:

AMP Adsense ADS Setting

यदि आप Adsense Approve कीया हुआ है तो आप इस option का प्रयोग कर सकते है अन्यथा नहीं । आपको सबसे पहले Adsense Responsive ADS code generate करना होगा ।

(12) ON करें
(13) AD की Size दीजिए ।
(4) Generate किये हुए code में से सिर्फ Data AD Client डालिये । यह आपका Publisher ID भी कहलाता है ।
(15) Data AD Slot ID paste करें ।

#7 Single:

WordPress AMP Single Post Configuration

(16) यदि आप Sticky Social Icon ON करते है तो सभी Social Icon mobile में चिपके (Sticky) रहेंगे । तथा अगले और पीछले पोस्ट की लिंक content के नीचे बताने हेतु यह Next-Previous Links option ON कीजिये ।

(17) इस Option में अपने single post में related post किस तरीके से on रखना चाहते है वह है अर्थात् categories wise या tag wise ? एवं आप कितने related post दिखाना चाहते है वह है ।

#8 Social Share:

AMP Plugin Social Sharing Setting

(18) Facebook option on करें ।

(19) Facebook की App Id भरीये ।

(20) Twitter (21) Twitter का user Id भरीये Example @YourTwitterId

(22) (23) इत्या दि Option में से आप को जो social sharing icon अपने post page पर show कराना है उसे ON कीजिए ।

#9 Structured Data: #10 Notifications: और #11 Translation Panel:

इस Option में कुछ न करें । Default ही रहने दे ।

#12 Disqus Comments:

यदि पहले disqus comment use कर रहे थे या use करना चाहते हो तो यह Option On करें और जरूरी बाते follow करें । अन्यथा रहने दे ।

#13 Advance Setting:

इस setting को थोड़ा ध्यान से कीजिए, क्योंकि यह main setting है ।

AMP Advance Setting Option

(24) यदि आप अपने Site के Home page को भी AMP करना चाहते है तो इस Option को ON रखे । Ex : http://YourDomain.com/amp

(25) यदि आपको अपने LOGO या LOGO न upload किया हो तो वह Header की लिंक (Sitename) को click करने से users को अपना Non AMP page बताना चाहते है तो यह option ON कीजिए अन्यथा OFF रखे ।

(26) यदि आप अपने सभी category pages, tag pages, और Archive Pages को भी AMP में convert करना चाहते है तो इस ओप्शन को ओन करने सो यह हो जायेगा ।

(27) यदि आप सभी Mobile users को AMP pages पर redirect करना चाहते हो तो इस Option को चालू कीजिए । जिससे mobile में आपकी साईट सिर्फ और सिर्फ Mobile में ही खुलेगी आप Non-AMP में देख नहीं सकोंगे । (सलाह : वैसे यह Option off ही रखना चाहिए, दूसरा कि हमारे अनुभव के मुताबिक यह Option ON रखने से server की memory ज्यादा खर्च होती और server down होता है)

(28) RTL Language suppot Off या ON रख सकते है ।

(29) Footer में आपके users को “View in Non-AMP” दर्शा सकते हो । इस Option को आप ON ही रखे तो ज्यादा बेहतर है, क्योंकि आपने अपने पुराने pages में जो भी new update किया है वह update कई बार Google Search Engine में नहीं हो पाता है ।

AMP को Google Index के लिये Submit कैसे करें?

वैसे तो आज google search engine इतना advance हो गया है कि आपके AMP pages को वह तुरंत जान लेगा और स्वतः Index हो जायेगा । किंतु यह प्रक्रिया का कोई निश्चित समय नहीं पता । इसलिये, आप खुद ही गुगल को कहे यह ज्यादा बहेतर रहेगा ।

(1) सबसे पहले यहाँ आप अपनी AMP Version Site में कोई त्रृटि या error तो नहीं है वह जाँच कीजिए । AMP Valid या Invalid है यह जाँच करने करने हेतु यहाँ click करें

Valid AMP Pages Test

यदि Valid Show हो रहा हो तो आप यहाँ ही Left Side में Submit का Option है वहाँ Click करके submit कर सकते है । (Note : इसके लिये आप पहले से google account में login होना जरूरी है)

यदि Invalid Show हो रहा हो तो इसका मतलब है कि, आपने LOGO नहीं डाला है या LOGO की Size सही नहीं है या अन्य Images का Issue है, “Missing or invalid structured data item” Error दिखेगा । कुछ इस तरह,

Wordpress AMP missing or invalid structured data item error

इसलिये जरूरी है कि आप Images और Images Size को पहले ध्यान दीजिए ।

(2) सभी AMP pages को Google में Index कराने हेतु आपको अपने Search Console में Login कीजिए ।

(3) अपनी साईट chose कजिए । और left side में option Crawl के अंतर्गत Fatch as google select कीजिए ।

amp site say to index by fatch as google

1. यदि आपने Home page को भी AMP करने का Option One रखा है तो ही Home page को submit करें ।
2. Mobile : Smartphone पसंद करें । क्योंकि AMP सिर्फ Mobile के लिये ही है ।
3. Fatch पर क्लिक करें ।
4. अगर Status में Complete (Green) दिखाई दे रहा हो तो Request Indexing पर क्लिक करें ।5. Request Index पर जैसे ही click करोगे तो आपके सामने एक Popup खुलेगा, जिस में 2 option होंगे

fatch as google two option

1. Crawl only this URL : इस Option का अर्थ है सिर्फ यही URL आप submit करना चाहते है । इसकी limit है कि आप एक महिने में सिर्फ 500 बार ही URL Submit कर सकते है ।

2. Crawl only this URL : इस Option का अर्थ है कि यह URL एवं इस Page पर जितने भी लिंक है वह सभी को Google से कहना कि index करें । अगर आपके Home pages पर जरूरी Link न हो तो आप दूसरे अन्य pages को भी इस Option से submit करें । किंतु याद रहे आपके Webmaster Account में यह Option सिर्फ आप महिने में 10 बार ही use कर सकते है ।

वैसे 2nd option ही सही है, जिससे आप 1 click में सभी लिंक को google को update करने का कहे सकते है । इस तरह आप गुगल से कह सकते है कि हमारा AMP Page Submit करें ।

Google AMP के Positive and Negative बातें:

Positive:

  1. अच्छा यह है कि, Mobile में Site बहोत ही तेजी से open होने के कारण users experience बहोत ही बढ़िया रहता है ।
  2. Search Result में “AMP” चिन्ह से दिखाता है, जिससे users आकर्षित होने की संभावना बढ़ जाती है, CTR बढ़ता है ।
  3. Site तेजी से open होने के कारण AdSense Earning भी बढ़ने के chances बढ़ जाते है ।
  4. AMP pages पर other network Ads नहीं चला सकते, किंतु हो सकता है, AMP की बढ़ती आबादी आने वाले दिनों में other networks को अपने AdCode को AMP में बदलने पर मजबूर करें । (Note: AMP theme और आपकी Desktop theme अलग-अलग होने के कारण आप निश्चिंत होकर Desktop theme पर other networks के ADS जैसे कि, Adnow, Bidvertiser, Chitika, इत्यादि Code का इस्तेमाल कर सकते है ।, जिससे AMP Validity में कोई error नहीं आयेंगी ।)

Negative:

  1. यह सिर्फ Chrome और Android Browser के search result में दिखता है । अभी तक other browser जैसे के UC, Safari, Opera में AMP Sites देखा नहीं जा रहा । अर्थात् AMP सिर्फ गुगल द्वारा बनाये गये browser में ही चलता है, इसलिये search result में वहाँ AMP मार्क के अंतर्गत show होते है ।
  2. सब कहते है कि, Rank High हो जाती है, किंतु यह तथ्य नहीं है, इससे Ranking में कोई फरक नहीं दिखाई देता, Ranking तो उसी की आती है जिसका Quality Content हो ।

FAQ :

(1) क्या AMP करने से Rank बढ़ती है ?

Ans : सबसे पहली बात रेंक बढ़ने हेतु कई चीजे आवश्यक है, जैसे सबसे पहली बात Quality Content. दूसरा साईट optimize में Speed. सिर्फ AMP करने से Speed बढ़ोतरी होती है, इसलिये आपको SEO का benefit मिलता है, Rank बढ़ने के chances रहते है, किंतु यदि आपका कन्टेन्ट सही ना हो तो यह नहीं हो सकता ।

 

(2) क्या AMP दूसरे Search engine में दिखेगा ?

Ans: नहीं, क्योंकि AMP यह Google का अपना open source project है, किंतु उसे दूसरे sarch engine जैसे कि, Yahoo, Bing, Yandex इत्यादि अपनाते है या नहीं यह उनपर निर्भर है, किंतु फिलहाल तो ऐसा नहीं है ।

(3) क्या AMP में Google Adsense के अलावा Other Network के Advertisement चला सकते है?

Ans: नहीं, क्योंकि AMP tag के कुछ अपने rules है, जो other network उन्हें folow नहीं कर रहे । इसलिये फिलहाल तो आप other network के advertisement नहीं लगा सकते ।

(4) Other Network Ads जैसे Adnow, Taboola, इत्यादि को हमारी WordPress की Desktop/Mobile theme में लगा सकते है ? क्या उससे AMP validation में error आयेगी?

Ans: हाँ, आप other network ads को अपने desktop theme में लगा सकते है, इससे AMP validation में कोई error आयेगी । क्योंकि WordPress में AMP theme अलग है, और Original Desktop theme. एवं AMP को एक अलग से URL (उदा. yoursite.com/post-name/amp) चाहिये, जो आपके desktop/mobile theme और AMP theme में भिन्नता दर्शाता है । गुगल सिर्फ AMP validation me “/amp” ही देखने वाला है ।

(5) क्या Adsense Earning में कोई वृद्धि होती है ?

Ans: हाँ, ज्यादतर यह देखा गया है । इसका main कारण है कि speed में वृद्धि होना ।

अगर आपके भी कोई प्रश्न हो तो निःसंकोच होकर अवश्य पूछिये ।

यह था WordPress AMP Setup से लेकर Google में उसे Submit करने तक की SEO पूरी जानकारी । दोस्तो आपको यह Article कितना उपयोगी साबित हुआ ? इसमें कोई गलती दिखाई दी है ? या इसे कोई Update की आवश्यक्ता है ? इन प्रश्नों का जवाब हमारा एवं इस ब्लोग पर आने वालों की सहायता करें ।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here