HTTP to HTTPS और SEO ~ Traffic पर असर Complete Info

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

HTTP to HTTPS & Traffic Effect – SEO Guide : बहोत ही benefit है HTTP to HTTPS Migration करने के एवं SEO में इसका बहोत ही उमदा प्रभाव होता है । जानिये कि HTTP to HTTPS Without Loss SEO कैसे करें ?  आज बहोत से Websites Owners ने SSL install अभी तक नहीं किया है । Long term profit के आपको यह करना चाहिए ।

HTTP to HTTPS Migration - SEO Guide & Traffic Effect

HTTP और HTTPS क्या है ? (What is HTTP and HTTPS ?)

HTTP  यह World Wide Web (WWW)  का main और basic protocol है । जिसका संपूर्ण अर्थ होता है Hypertext Transfer Protocol. HTTPS यह communication के लिये secure नहीं है । HTTP का secure version HTTPS है, जिसका अर्थ होता है Secure Hypertext Transfer Protocol, जिसे secure communication के लिये उपयोग किया जाता है । आपने देखा होगा की जिस वेबसाईट पर आप Credit/Debit Card या Net Banking के उपयोग करने का विकल्प होगा उन साईटों को HTTPS का उपयोग करना अनिवार्य है । वैसे तो HTTPS कोई भी use कर सकता है, यह SEO के लिये बहोत ही फायदेमंद है ।

difference between http and https or SSL

HTTPS में क्यो बदलना चाहिए ? (Why Move to HTTPS ?)

HTTPS यह Users के Device (Computer/Mobile/tablet) और Site के बीच इमानदारी और गोपनियता को दर्शाता है । Users को एक confident मिलता है कि यह Site संपूर्ण secure है । एवं गुगल भी ऐसी साईटों को like करता है, उनको अन्य sites की तूलना में अलग स्थान देता है एवं उनकी Rank की बढ़ोतरी में वृद्धि होने की संभावना बढ़ जाते है । HTTPS हमारे युजर्स को Software vulnerabilities, SSL/TLS vulnerabilites, Downgrade attacks, Heatbleed, Poodle, Logjam, Hacks of a website, server or network, Brute force attacks, DDOS इत्यादि attacks से बचाता है ।

SEO या RANK को नुकसान पहुँचाये बिना HTTP से HTTPS कैसे बदले ? (How to migrate HTTP to HTTPS without losing SEO or RANK ?)

  1. वैसे तो आप Free SSL certificate “Letsencrypt” से हांसिल कर सकते हो फिरभी अगर सस्ते में (Cheap SSL) खरीदना चाहते होतो आपको सिर्फ इन्हीं साईट से अपना SSL certificate खरीदना चाहिए, जिन्हें certificate प्रदान करने की मान्यता प्राप्त है ।

आप gogetssl.com से COMODO POSITIVE SSL Certificate केवल 9-10$ प्रति वर्ष के अनुसार खरीद सकते है ।

  1. खरीदते समय यह ध्यान रखें कि आप multiple sub domain certificate ही ले, नहीं तो आप पहले से yourdomain.com उपयोग कर रहे होंगे तो वह certificate कार्य नहीं कर पायेगा, वह सिर्फ yourdomain.com पर ही कार्य करेगा । इसलिये आप multiple sub domain certificate ही ले जो भविष्य के लिये आपको अच्छा रहेगा । और हो सके तो 1 साल से अधिक के लिये ही ले जिससे आपको Discount भी मिलेगा एवं Expire date दूर show करने से site की Image और Rank में वृद्धी होगी ।
  2. खरीदने के बाद आपको Certificate File और Key File प्राप्त होगी, अगर न हो तो जिस Site से आप SSL खरीद रहे हो वहाँ Account Dashboard में अपने domain को वहाँ उपलब्ध verify option से verify कराये । और Certificate और Key file download करें ।
    यदि आपने comodo से SSL खरीदा है वह फाईल के नाम कुछ इस तरह से होंगे ।Intermediate CA Certificate – COMODORSAAddTrustCA.crt
    Intermediate CA Certificate – OMODORSADomainValidationSecureServerCA.crt
    Your PositiveSSL Certificate – my_site.crt

एवं key file आपको अपने Mail account में प्राप्त होगी, क्योंकि वह बहोत ही Important फाईल है इसलिये वह आपको  अपने Email में ही प्राप्त होगी । gogetssl.com से Cheap (सस्ते में) SSL Certificate Order करने के पढ़िये “How to Order SSL Cetificate ?

  1. Certificate को अपने Server में Install कीजिए ।

SSL certificate का setup हुआ या नहीं यह जाँच किजीए । एवं उसका score क्या है यह जानने हेतु यहाँ नीचे दिये गये लिंक से check कीजिए । Score A+ होना चाहिए ।

https://www.ssllabs.com/ssltest/analyze.html?d=www.tipshindi.com

  1. http के Port 80 को https पर permanent (301) Redirect करना होगा । (अगर आपने हमारे उपर्युक्त तरीके से SSL install किया हो तो यह Step करने कि आवश्यकता नहीं है) nginx और apache sever दोनों के लिये अलग-अलग तरीके एवं code है ।

Nginx Server : (/etc/nginx/site-available/default फाईल में इतना Add कीजिए, बाद में सर्वर Restart कीजिए ।)

server {
listen 80;
listen [::]:80;
    server_name aapkadomainname.com;
    return 301 https://aapkadomainname.com/$request_uri;
}

CopythisCode

Apache Server : (.htaccess फाईल में इतना Add कीजिए, बाद में सर्वर Restart कीजिए ।)

RewriteEngine OnRewriteCond %{HTTPS} offRewriteRule (.*) https://%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [R=301,L]

CopythisCode
  1. साईट के अंदर की सभी लिंक जो http://mydomain.com है उन्हें अपने Database में ढूंढकर (Search करके) https://mydomain.com में बदलिये । अगर आपकी साईट WordPress में है तो आप यह PhpMyAdmin के जरीये बहोत ही आसानी से कर सकते है ।

सिर्फ नीचे दिये गये Code को SQL में Run कीजिए । (Note : सभी mydomain की जगह आपका domain कीजिए, परंतु यदि आप अपने domain name में www इस्तेमाल कर रहे हो तो www.mydomain.com कीजिए ।)

change http to https by phpmyadmin sql query run

UPDATE wp_posts SET guid = replace(guid, 'http://mydomain.com','https://mydomain.com');

UPDATE wp_posts SET post_content = replace(post_content, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

UPDATE wp_links SET link_url = replace(link_url, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

UPDATE wp_links SET link_image = replace(link_image, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

UPDATE wp_postmeta SET meta_value = replace(meta_value, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

UPDATE wp_usermeta SET meta_value = replace(meta_value, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

/*UPDATE wp_options SET option_value = replace(option_value, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com') WHERE option_name = 'home' OR option_name = 'siteurl' OR option_name = 'widget_text' OR option_name = 'dashboard_widget_options';*/

UPDATE wp_options SET option_value = replace(option_value, 'http://mydomain.com', 'https://mydomain.com');

CopythisCode

आपकी Site की internal और external या CDN जैसे सभी link को https में परिवर्तित करना आवश्यक है । अगर आप यह नहीं करते तो Firefox या Chrome Browser में mixed content error या This site is not fully secure बतायेगा, निम्नानुसार Image जैसा । इसिलये यह करना बहोत ही जरूरी है ।

this site is not secure orange mark in firefox

Worpdress Setting >> General में https से change कीजिए ।

wordpress general setting http to https

  1. Sitemap भी https से बदलिये । यदि आप WordPress में Yoast Plugin इस्तेमाल कर रहे हो तो सिर्फ Sitemap को Disable करके फिर से Enable कीजिए, वह स्वतः https में परिवर्तित हो जायेगा ।

Wp-config.php में define(‘FORCE_SSL_ADMIN’, true); यह add कीजिए ।

  1. Say to google : अब आप गुगल से https साईट को Index करने का कहिये । यह SEO का बहोत ही बड़ा भाग है इसे करना अतिआवश्यक है ।
    1. Search Console में जाये ।
    2. Add A Property में अब New property https://yourdomain.com या https://www.yourdomain.com Add कीजिए । (Note : याद रहें पुरानी http property को delete नहीं करना है ।
    3. इस New Property को verify कराये ।
    4. Sitemap Add कीजिए ।
    5. robots.txt File update कीजिए । (सबसे पहले robots.txt फाईल में https sitemap को add करके update करें ।)
    6. Disavow tools यह आपकी Site की Unwanted Back link दूर करने के लिये सहायक है । उसे आपको ध्यान पूर्वक करना होगा ।
      • सबसे पहले Search Console के Dashboard में Search Traffic > Link To Your Site पर click करें ।
      • Who Links the most पर click करें ।
      • Link को download करें । आप उसे Excel sheet में Open कीजिए और देखिये कि जो back-link आपको नहीं चाहिए वह copy करके notepad में paste करते जाये । याद रखिये कि गलत Site की Back-Link आपकी site की Reputation और SEO पर गलत असर करता है । इसलिये गुगल में disavow फाईल upload करना जरूरी है । ध्यान रहे अच्छी link को notepad में ना add करें, जो back-link आपको नहीं चाहिये, आपको लगता है कि यह गलत है, सिर्फ उसे को ही Notepad में list बनाये ।
  1. Notepad में किसी भी file के नाम से save करके उस फाईल को यहाँ upload करें । (याद रखे कि यहाँ सिर्फ New add की हुई Https://yourdomain.com Property ही चुने)
  2. Yandex Webmaster tools में भी इसी प्रकार के Step कीजिए । किंतु Bing/Yahoo Webmaster tools में New Profile create करने की आवश्यक्ता नहीं है । सिर्फ HTTPS करके Resubmit कीजिए ।
  3. बहोत ही जरूरी Step “Fatch as Google” :
    • Site के home page को “Fatch” करायें, एवं “Submit to Index” कीजिए ।
    • एवं बाद में “Crawl this URL and its direct links” पसंद करके “Go” पर क्लिक करें । यह स्टेप आपके Home page पर की जितनी भी लिंक है वह गुगल को एक बार में ही Fatch कराने के लिये है । परंतु यदि आपके Home page की link Important नहीं है तो आप individual सभी link को “Crawl Only this” and “Go” कर सकते है । “Crawl this URL and its direct links” अपने Account में monthly सिर्फ 10 बार उपयोग कर सकते है एवं “Crawl Only This” 500 बार । इस बारे में आकृति सह जानकारी हमने इस पोस्ट “WordPress AMP और Submit to Google” में दी हुई है
  1. जितने भी आपके Social network पर Account है वहाँ अपने Domain को https से परिवर्तित करें ।
  2. New Google Analytics Profile बनाये या पुराने profile में “http” को “https” से update (Property में Property setting और View में View Setting) करें ।
  3. अगर आप New Google Analytics Profile बनाते हो तो उसे Search Console से अवश्य जोड़े । (Property Tab में Product Linking के below “All Product Linking” में जायें, Search Console के आपके नये HTTPS property से जोड़े/Link करें ।)
  4. Done! सब होने जाने के एक बार सब settings जाँच ले ।

👉 आप देख सकते है कि इसमें से कई बाते Search Console Help में भी कहीं गयी है ।

HTTPS से परिवर्तन करने के बाद होने वाली समस्यायें और उसका समाधान (Problem after migration HTTP to HTTPS and Solution):

Problem 1 :  HTTPS Site Google Search में कुछ दिनों तक न दिखना । एवं HTTP साईट भी Search Engine से निकल जाना ।

Solution : यह समय periode update का है, एक बार उपर से लेकर नीचे तक सारे step ध्यान से जाँच ले, यदी कोई step रहे गया है तो वह पूरा कर दीजिए । इसमें धैर्य की भी आवश्यक्ता है, जो changes किये उसे तुरंत सब नहीं हो जाता, इसलिये आवश्यक है कि, धैर्य रखें । क्योंकि update पूर्ण होने में 24-72 hour भी हो सकते है या बड़ी website जिसका sitemap बड़ा है उन्हें तो शायद और भी अधिक समय लग सकता है ।

Problem 2 : Search में http और https दोनों ही URL दिखना अर्थात् duplicate content दिखाना ।

Solution : आपने http से https का 301 redirect करने का भूल गये होंगे, या यह आपकी site link होने की process चल रही है ।

Problem 3 : Site की Traffic कम हो जाना ।

Solution : यह सबसे बड़ी समस्या है, इस update बाद कई बार तुरंत आपकी साईट Google Search में ना आये तो Site की Organic Traffic पर भारी असर पड़ जाता है । सामान्यतः यह समस्या होने ही वाली है । और यह समस्या हो सकता है कुछ हप्ते या महिने तक चले, क्योंकि यह आपकी Site link google पर update होने का time period होता है, जो कई बार ज्यादा time ले लेता है । एवं उस समय दौरान आपकी site को users ने नहीं देखा होता है इसलिये rank में भी भारी मार पड़ती है । (Note : http से https करने का फैसला आपका है, यहाँ हमने सिर्फ आपको सही तरह से http से https में परिवर्तन करने का मार्ग बताया है, Traffic पर इसका असर होगा ही यह हम हमारे अनुभव के आधारित कहे रहे है ।)

Finally:

HTTP से HTTPS change करने से SEO में बहोत benefit तो होते ही है, लेकिन साथ ही यह बहुत लंबी एवं जोखम भरी भी यात्रा है । इसलिये यदि आप लंबे समय के लिये कार्य करने के लिये blog बनाने कि सोच रहे हो तो शुरुआत से ही https (SSL) खरीद लेने में ही समझदारी होगी । Google के दिन प्रतिदिन के upgradation को मद्देनजर रखते हुए कहा जा सकता है कि, आनेवाले कुछ दिन, महिने या सालों में सभी को SSL Certificate Install करना अनिवार्य हो जायेगा, क्योंकि encryption से user experience में एवं security में वृद्धि होती है, एव SEO में भी ।

यहाँ हमने A to Z points cover कर लिये है । आपने अगर यह सारे steps follow किये हो तो आपका अनुभव कैसा रहा, यह जरूर बताये एवं कोई अन्य Tips या सहायता हेतु Feel free to होकर comment कीजिए, हमें खुशी होगी एवं हमारे जोश एवं कार्यरूची में और भी अधिक वृद्धि होगी । धन्यवाद…

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here