गोरा होने के उपाय एवं फेयरनेस-स्कीन केर टिप्स

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

गोरा होने के आसान तरीके और घरेलु उपाय एवं टिप्स : गोरी और सुंदर चमकती त्वचा कौन नहीं पाना चाहता? स्त्री और पुरुष दोनो ही आज इस होड़ में है, किंतु फेयरनेस पाना इतना आसान नहीं । गोरी त्वचा पाने के ले Cream का भी उपयोग करते है, किंतु लोग प्रकृतिक उपचार करना पसंद नहीं करते । क्योंकि आयुर्वेदिक तरीका बहोत ही लंबा चलता है ।

gora hone ke upay fairness tips in hindi

गोरा होने के टिप्स : आपको इस लेख में गोरे होने के लिये Home Made तरीके बताये जायेंगे । त्वचा को गोरी करना इतना आसान नहीं होता, उसके लिये हमें कई उपाय करने पड़ते है, उसकी care करनी पडती है । वैसे सच कहे तो त्वचा गोरी हो सकती है, उसके लिये आपको कई परहेज और ध्यान रखना पड़ता है । आपने कई Actors, Actress को को देखा होगा, जिनकी स्कीन काली थी, किंतु आज जब उन्हें आप छोटे बड़े पर्दे पर गोरी स्कीन देखकर ताज्जुब होता होगा । इसका अर्थ तो यही है कि, आप हिम्मत ना खोये, धीरज रखे, आप भी गोरे हो सकते है । केवल आपको निम्न में से जो पसंद आये, सरल लगे एवं आजमाने के बाद effective लगे उस उपाय को कुछ समय तक करना है ।

लोग कई बार एक हप्ते में गोरा होना चाहते है, विज्ञापन को देखकर Cream एवं बहोत से cosmetic item का उपयोग करते है । किंतु याद रहे, “Cosmetic Cream या Facepack आपको गोरा नहीं बना सकती, सिर्फ 5-6 घंटे के लिये Fairness ला सकती है ।” इसलिये आवश्यक है “माँ प्रकृति” की सहायता लेना । प्राकृतिक उपचार लंबा चलता है, किंतु ब्रह्मास्त्र के समान कार्य करता है, “जड़मूल से गायब “।

घरेलु फेसपेक या उबटन (Body Scrub) से पाये गोरी त्वचा – पुरुष और स्त्री दोनों के लिये :

त्वचा के अंदर के मैल को निकाल ने के लिये उसे रगड़ना (Scrub) करना अति आवश्यक है । कई बार त्वचा काली नहीं होती सिर्फ उसमें छीपे धूल, रजकण के कारण वह सावली सी नजर आती है, इसलिये घरेलू उपायों से आप घर में ही Body Scrub बना सकते है । स्त्री यदि अपने रसोई घर को ध्यान से देखे, तो Kitchen आपको आयुर्वेदिक दवाखाने के रुप में दिखाई देगा । जी हाँ, आपके किचन में ही सब राज छुपे हुए है, गोरा होने के उपाय आपके सामने होते हुए अज्ञानता के कारण हम वह कर नहीं पाते । तो चलिये देखते है कि, कैसे घरेलु सामग्री से फेसपेक या उबटन बनाकर अपनी त्वचा को गोरी बनाये ? (Note : किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जाँच ले । एवं किसी उपाय को स्वयं कि जिम्मेदारी पर कीजिए ।)

बेसन का उबटन (Besan Scrub):

बेसन एक प्राकृतिक Body scrub है, हंमेशा से देखा गया है कि प्राकृतिक रूप से चहेरा निखारे कि बात आये तो बेसन का नाम पहले आता है । इसके रोजाना इस्तेमाल से आप गोरी त्वचा आसानी से पा सकते है । आपको यह जानकर हैरानी होगी की हेमा मालीनी ने खुद यह कहा है कि वह किसी भी प्रकार के साबुन का उपयोग नहीं करती वह सिर्फ बेसन के उबटन से नहाती है । 

जरूरी मात्रा में 2-3 चम्मच बेसन लीजिए, उसमें 1-2 चम्मच नारियेल का तेल, और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। शरीर पर इस उबटन को लगा लें, कुछ देर रहेने दीजिए । 10-15 मिनिट बाद उसे रगड़ रगड़ कर शरीर से छुडाइये अर्थात् Scrub कीजिए । सिर्फ तैलीय त्वचा वाले नारियेल तेल न डाले ।

Honey Almond Scrub :

☑ रात को 10-12 बादाम (Almond) पानी में भिगोकर रखें । सुबह उसे पीस कर पेस्ट बना ले । दाम भी रंगत निखारने का काम करता है। रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद (Honey) मिलाएं और इस pest को अपनी त्वचा पर लगाकर scrub करें।

चंदन (Sandalwood):

☑ चंदन Fairness देने के अलावा Pimples (Acne) को भी दूर करता है । Scrub बनाने के लिए चंदन के पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

चिरौंजी का पैक (Chironji Face Pack):

☑ चिरोंजी के पावड़र में पर कुछ गुलाब जल डाल कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक वो सूख जाए और पानी से धो लें। एक सप्ताह तक दैनिक इस पैक को लगाएं। यह Face Pack चेहरे की त्वचा को नर्म, चिकनी, और सुन्दर बनता है एवं दाग धब्बे भी हटायेगा ।

हल्दी पैक (Turmeric Face pack):

हल्दी आयुर्वेदा में औषधी के मामले में सर्वोत्तम स्थान पर है । और उसमें भी स्कीन की बात चल रही हो और हल्दी का नाम न लिया जाये तो सही नहीं होगा । Skin Disease के लिये यह एक सर्वोत्तम औषधी है एवं यह एन्टीसेप्टीक का भी कार्य करती है, इतना ही नहीं गोरा होने के लिये इसका सही और नियमित उपयोग आपको बहोत ही कारगर साबित होगा ।

☑ एक तरीका है, एक कटोरी में दूध लेकर उसमें हल्दी और बेसन मिला दीजिए । इसे अपने आँख के उपर-नीचे के भाग को छोड़कर सब जगह लगाये । बाकी बचे पेस्ट को आप कोहनी, घुटनो एवं गर्दन पर भी लगा सकते है । सुखने के बाद हल्का गर्म (गुनगुने) पानी से धो लीजिए । इसे हप्ते में 1 बार कीजिए । याद रखे कि बाहर धूप में निकलते समय sunscreen cream लगा कर ही निकले ।

☑ और दूसरा तरीका है, हल्दी, निंबू रस और सहद को उचित मात्रा में लेकर उसका पेस्ट बना ले । कुछ समय रखें, और आखिर में गुनगुने पानी से धो लें । यह तरीका रात को सोने से पहले करना चाहिये, शुष्क त्वचा वाले इस पेस्ट में थोड़ा-सा नारियेल तेल भी डाल सकते है ।

केसर फेस पैक (Saffron Face Pack):

☑ दही और क्रीम में थोड़ा-सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। केसर के इस उबटन से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

मुल्तानी मिट्टी (Multani soil) :

☑ तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी लीजिए । उसमें 1 चम्मच हल्दी मिलाये । 1 चम्चच गुलाब जल और थोड़ा निंबू रस भी डाले और पेस्ट बना ले । हल्के हाथों से चहेरे पे लगाये । 10-20 मिनिट रहने दे और ठंडे पानी से धो ले । हप्ते में 1-2 बार यह करने से त्वचा गोरी होने लगेगी ।

बेकिंग सोड़ा (Baking Soda) :

☑ बेकिंग सोड़ा के चौका देने वाले फायदे है । किल-मुंहासों से निजात पाने का एक कारगर उपाय माना जाता है ।  किल-मुंहासो के से निजात पाने के लिये बेकिंग सोड़ा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाये, ऐसा दिन में 2-3 बार कीजिए, बहोत ही आराम होगा ।

☑ बेकिंग सोड़ा से आप आसानी से Fairness पा सकते है, थोड़े से बेकिंग सोड़ा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर आँखों के अलावा तुरंत चहेरे पर लगा दे, और 2-5 मिनिट तक रखे । फिर ठंडे पानी से धो दीजिए, बहोत ही फायदा होगा ।

ककड़ी का फेशपैक (Cucumber Face Pack) :

☑ पहला उपाय : एक कटोरी में ककड़ी का पेस्ट बनाकर रखे । इसे फेसपैक के रुप में चहरे पर थोड़ी देर लगाये रखे । 10-15 मिनिट बाद धो दे, कुछ दिनों तक ट्राय करें ।

☑ दूसरा उपाय : एक कटोरी में निंबू रस और खीरे का पेस्ट (ककड़ी का पेस्ट) मिलाकर चहरे पर लगाये । जब खिंचाव महेसुस हो तब हल्के गुनगुने पानी से धो लें । यह तरीका हर रोज किया जा सकता है, यह तरीका बहोत ही असरकारक है ।

गोरा होने के और अधिक घरेलू नुस्खे :

  1. गोरे रंग को धूप काला कर देता है इसलिए धूप में कम निकलें और अगर निकले भीं तो चेहरे पर संसक्रीम लगाकर ही बाहर जाएं।
  2. केला और पपीते को चेहरे पर रोज लगाने से चेहरा गोरा होता है।
  3. गोरे रंग को धूप काला कर देता है इसलिए धूप में कम निकलें और अगर निकले भीं तो चेहरे पर संसक्रीम लगाकर ही बाहर जाएं।
  4. बेकिंग पाउडर को पानी में मिलाके गाढ़ा लेप बनाये और चेहरे पर लगाने से पहले दो या तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड इस में मिला ले और झट से चेहरे पर घिसे. १५ मिनट के बाद चेहरा धो डाले|
  5. दही में प्रोबायोटिक तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को साफ कर के उसे अंदर से गोरा करते हैं। हर रोज दही से अपने चेहरे की मसाज करें।
  6. हफ्ते में एक दिन फैसपैक लगाएं और उसके साथ स्क्रब जरूर करें, इससे आपके रंग में जरूर निखा आएगा।
  7. नीबूं प्राकृतिक ब्लीच है, आप पैक में नीबूं का प्रयोग कर सकते हैं, यहां सीधे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।
  8. टमाटर से चेहरा घिसे| ककड़ी या खीरे से चेहरा घिसे| दोनों ही चेहरे के रंग को सुधारने में मददगार होते हैं|
  9. हल्दी के साथ निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाये| तेली त्वचा वाले यह प्रयोग करे और रुखी त्वचा वाले इस में थोडासा नारियल तेल डाल के चेहरे पर घिसे तो चेहरा गोरा होने लगेगा|
  10. कच्चे आलू को काटे और त्वचा पर घिसते १० मिनट तक घिसते रहीए| ख़ास कर के आँखों के नीचे के भागो को निखारने का ये बहोत ही कारगर तरीका है ।
  11. कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर चहेरे पर लेप करने से भी चहरे पर निखार आता है । इसी प्रकार नारियल के छिलके के साथ भी यह त्वचा गोरा करने का प्रयोग किया जा सकता है|
  12. अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो आप रोज नारियल का तैल शरीर पर मलियें, तैलिय त्वचा वाले यह न करें ।
  13. रंग निखारने हेतु आपके खान-पान में भी बदलाव लाने होंगे, हो सके तो रोज ज्यूस पिये ।

कुछ आसान तरीके, और जरूरी बातें :

  • तला हुआ, बाहर के फास्ट फूड को न खाये ।
  • Exercise करें ।
  • 2 से 3 घंटे में स्कीन को साफ करते रहे ।
  • चिरौंजी का फेस पेक लगाये ।
  • हल्दी बेसन का फेस पेक लगाये ।
  • दही और बेसन का लेप लगाये ।
  • ज्यादा मात्रा में पानी पीये ।
  • गरम पानी के साथ पीनी पीने से भी त्वचा में निखार आयेगा एवं पेट की समस्या भी हल होगी ।
  • आमले का ज्यूस शरीर एवं स्कीन के लिये अतिउत्तम है, रोज पीये । त्वचा निखरने लगेगी ।
  • नींद पूरी लीजिए ।
  • टेंशन, तनाव इत्यादी को त्यागे ।

10 कारणो से होती है, त्वचा काली या सावली।

  1. जन्म से : हम प्रत्येक हमारे माता-पिता के अंश है, इसलिये उनसे हमें जन्म के साथ बहोत चीजे मिलती है, उसमें से एक त्वचा का रंग और प्रकार भी मिलता है । जन्म से प्राप्त काली/सावली त्वचा को निखार लाना बहोत ही मुश्किल होता है, किंतु नामुमकिन नहीं है । यदि सही life style, खान-पान, Exercise, Skin care के घरेलु उपचार इत्यादि से हम उसमें सुधार ला सकते है, निखार ला सकते है ।
  2. धूप में बहोत ज्यादा घूमने के कारण : धूप में कार्य करने वालों एवं घूमने वालों की स्कीन काली पड़ जाती है । क्योंकि सूर्य किरणों में UV (Ultra Violate) होता है, जो हमारे स्कीन को नुकशान पहुँचाती है ।
  3. टेन्शन या डिप्रेशन में रहना : वैसे टेन्शन में रहने वालों को और भी बहोत सी बिमारीयाँ होती है । डिप्रेशन में रहने वालों की स्कीन का चमकीलापन गायब होने लगता है, इसलिये आवश्यक है कि आप तनाव से मुक्त रहे ।
  4. नींद पूरी न लेना : नींद पूरी न लेने कारण भी त्वचा का रंग सावला पड़ने लगता है । इसलिये पूरी नींद ले ।
  5. धुम्रपान : धुम्रपान सेहत के लिये तो हानिकारक है ही साथ ही साथ हमारी त्वचा के लिये भी हानीकारक है । धुम्रपान करने वालों की त्वचा की सोफ्टनेस चली जाती है । रंगत में सावला पन आने लगता है ।
  6. पानी कम पीने की आदत : पानी कम पीने से बहोत से रोगों को आमंत्रण देने के समान होता है । जल ही जीवन है । शरीर में पानी कम होने के कारण त्वचा शुष्क और कमजोर दिखाई देने लगती है, त्वचा की रौनक गायब हो जाती है । इसलिये अदिक से अधिक मात्रा में पानी पीये ।
  7. अधिक केफी द्रव्य का सेवन : केफी द्रव्य अर्थात् चाय-कोफी का सेवन करने के कारण भी त्वचा काली पड़ने लगती है ।
  8. पेट साफ न होना : पेट साफ न होने कारण भी त्वचा का रंग डार्क होने लगता है ।
  9. पोष्टिक आहार की कमी : पोष्टिक आहार की कमी के कारण त्वचा कमजोर और शुष्क होने लगती है ।
  10. खील के दाग-धब्बे : खील के काले दाग धब्बों के कारण भी हमारी त्वचा काली एवं सावली दिखाई देने लगती है ।

इस लेख में आपको हमने गोरा होने के उपाय एवं तरीके बताये, निराश न हो, आप भी गोरा बन सकते है । थोड़ा-सा धैर्य और लगन से इन उपायों का पालन करें और देखे कैसे कुछ महिनों में आप निखर जाओंगे । इस लेख में हमने काफी बातों को ले लिया है, आपको कौन-सा नुस्खा अधिक पसंद आया या लाभकारी साबित हुआ यह हमें comment द्वारा बताना न भूले । आपके कुछ शब्द हमारे कार्य जोश को बढ़ावा देंगे । धन्यवाद…

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here